Sunday, March 13, 2016

Information related to Samsung Galaxy S7 and S7 Edge in hindi


सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलक्सी S7 और S7 एज भारत में ऑफिशली लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने पिछले महीने स्पेन के बार्सिलोना में हुए टेक इवेंट MWC-2016 में इनसे पर्दा हटाया था।

आगे देखें, क्या हैं इन स्मार्टफोन्स के फीचर और इनकी कीमत कितनी है...

गैलक्सी S 7 में अपने पिछले वर्जन S 6 के मुकाबले डिजाइन में बहुत अंतर नहीं है लेकिन परफॉर्मेंस और बाकी फीचर में यह अगली जेनरेशन में चला जाता है। पिछले साल जब S6 लॉन्च हुआ तो उसकी बॉडी और डिजाइन में सैमसंग ने अपना अब तक का सबसे बड़ा चेंज किया था, इस बार उसे कायम रखा गया है, इस हद तक कि S6 और S7 की बॉडी देखकर फर्क बताना मुश्किल होता है। लेकिन अंदर से बहुत कुछ बदल गया है।

सैमसंग गैलक्सी S7 में 5.1 एक इंच का QHD सुपर एमोलेड डिस्प्ले है, जबकि गैलक्सी S7 एज में 5.5 इंच का QHD सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। डिस्प्ले हमेशा ऑन रहता है, जिससे यूजर डिवाइस को वेकअप किए बिना टाइम और नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

कैमरा

दोनों स्मार्टफोन्स में 12 मेगापिक्सल का ड्यूल पिक्सल बैक कैमरा है, जिसका अपर्चर f/1.7 है। डुअल पिक्सल सेंसर है कैमरे का फोकस फौरन सेट करने में मदद करता है। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल है, जिसका अपर्चर f/1.7 है।

प्रोसेसर

भारत में ये दोनों स्मार्टफोन सैमसंग के ऑक्टा-कोर Exynos 8890 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुए हैं। ग्लोबल वैरियंट्स में क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर लगा था। दोनों स्मार्टफोन्स में 4 GB रैम लगी है

वॉटरप्रूफ हैं दोनों स्मार्टफोन

सैमसंग गैलक्सी S7 और गैलक्सी S7 एज ऐंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर रन करते हैं। डस्ट और पानी से बचाव के लिए इन्हें IP68 रेटिंग मिली है। ये पानी में डेढ़ मीटर अंदर आधे घंटे तक रह सकते हैं।

गेमिंग पर फोकस

गेमिंग पर भी नया फोकस देखने को मिला है। हीटिंग से बचने के लिए सैमसंग ने पहली बार अपने फोन के अंदर 0.4 मिलीमीटर मोटा पाइप दिया है। यानी इस वॉटरप्रूफ फोन के अंदर इस पाइप में पानी होता है जो प्रोसेसर को गेमिंग के दौरान हीटअप होने पर कूल करता है। गेम लॉन्चर का एप भी है जो गेम खेलने के दौरान बाकी नोटिफिकेशन ऑफ करने, स्क्रीन शॉट लेने या गेम का विडियो रिकॉर्ड करने जैसे फीचर देता है।

एज के UX में बदलाव

S7 Edge के UX में भी काफी बदलाव हैं। डिस्प्ले में दोनों तरफ साइड में जो एक और फोल्ड डिस्प्ले मिलता है, वहां अब टास्क या एप्स की दो लेयर जोड़ सकते हैं। इसके अलावा क्विक कॉन्टैक्ट, न्यूज फीड, मौसम, स्कोर, स्केल या कंपस जैसे ऐप्स भी यहां आते हैं। एज के ऐप्स में भी इजाफा हुआ है।

बैटरी

गैलक्सी S7 में 3000 mAh बैटरी लगी है, जबकि गैलक्सी S7 एज में 3600 mAh बैटरी दी गई है। फास्ट चार्जिंग के साथ। इसमें वायरलेस चार्जिंग का भी ऑप्शन है।

कीमत

सैमसंग ने गैलक्सी S7 को 48,900 रुपये में लॉन्च किया है, जबकि गैलक्सी S7 एज की कीमत 56,900 रुपये रखी गई है। ये कीमतें 32जीबी वैरियंट्स की हैं। अभी 64जीबी वैरियंट्स की कीमत नहीं बताई गई है।

आगे देखें, कहां से कैसे खरीदा जा सकता है यह स्मार्टफोन और क्या खास ऑफर लाई है कंपनी...

बुकिंग

सैमसंग की वेबसाइट पर दोनों की प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। स्मार्टफोन 18 मार्च से उपलब्ध होगा।17 मार्च तक प्री-बुकिंग करवाने वालों को सैमसंग का गियर VR हेडसेट फ्री मिलेगा।

samsung galaxy s7  in hindi 
samsung galaxy s7 specification in hindi 
samsung galaxy s7 edge in hindi 
samsung galaxy s7 images in hindi 
samsung galaxy s7 price in hindi 
samsung galaxy s7 concept in hindi 
samsung galaxy s7 features in hindi 
samsung galaxy s7 price list in hindi 
samsung galaxy s7 rumors in hindi 

No comments:

Post a Comment