Sunday, March 13, 2016

How to find lost Android and iPhone smartphone



अब खोया हुआ स्‍मार्टफोन मिल जाएगा मिनटों में

कई बार ऐसा होता है कि हमारा फोन कहीं गिर जाता है या फिर चोरी हो जाता है और हम इस बात से अंजान होते हैं. हमें तब चलता है जब हमें कहीं फोन करना होता है या फिर इंटरनेट चलाना होता है. यहां हम आपको बताते हैं सिर्फ 1 मिनट में खोए हुए फोन को ढूंढने का एक बेहद आसान तरीका:

1.सबसे पहले अपने उस गूगल अकाउंट आईडी से साइन इन कीजिए जिसे आपने अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में रजिस्टर किया है.

2. इसके बाद होमपेज की सर्च बार पर 'Whare's my phone? टाइप कीजिए. ऐसा करने से आपके सामने एक मैप खुल जाएगा.

3. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस फोन के लिए आप परेशान थे कुछ ही देर में आपको उसकी लोकेशन दिख जाएगी. बता दें कि गूगल आपके स्मार्टफोन की लोकेशन ट्रेस करके आपको बताएगा कि इस समय आपका फोन कहां है.

4. इतना ही नहीं अगर आपका साइलेंट मोड पर है तो इस ऑप्शन के जरिए आपको रिंग करवाने का ऑप्शन भी मिलेगा. बस बैटरी खत्म नहीं होनी चाहिए. बता दें कि यह ऑप्शन आपको मैप के नीचे दिखाई देगा.

=============

अगर कभी फोन गुम हो जाए तो बड़ी मुश्किल हो जाती है। कई बार यह हमसे गुम हो जाता है तो कई बार कहीं रखकर भूल जाते हैं। तुरंत कहीं कॉल करना हो या इंटरनेट पर कुछ सर्च करना हो, उस वक्त फोन न मिले तो बड़ी खीझ होती है। अच्छी बात यह है कि गूगल ने एक ऐसा फीचर बनाया है, जिससे आप बेहद आसानी से अपना फोन ढूंढ सकते हैं।

आगे देखें और जानें, बिना झंझट के सिर्फ 1 मिनट में कैसे ढूंढें अपना फोन...

1. यह बहुत ही आसान है। सबसे पहले गूगल का होम पेज खोलिए। यहां पर उस गूगल अकाउंट आईडी से साइन इन कीजिए, जो आपने अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में रजिस्टर की है।

2. इसके बाद गूगल होमपेज की सर्च बार पर टाइप करके सर्च कीजिए - 'Whare's my phone?' जैसे ही आप यह सर्च करेंगे, आपके सामने एक मैप खुल जाएगा।

3. इस मैप में कुछ ही देर में आपको अपने फोन की लोकेशन दिख जाएगी। गूगल आपके स्मार्टफोन की लोकेशन ट्रेस करेगा और बताएगा कि वह कहां है।

4. अगर आप किसी और जगह से होकर आए हों और याद न आ रहा हो कि फोन वहां छूट गया या कहीं और, ऐसे में यह फीचर बड़े काम का है। आपको फोन की लोकेशन दिख जाएगी कि वह कहां पर है। इसलिए आप सही जगह पर उसे तलाश कर सकते हैं। जब आपको लोकेशन पता चल जाए, तब वहां जाकर अगला कदम उठाएं...

5. अगर आप फोन को घर पर ही कहीं रखकर भूल गए हैं आसपास कहीं गिर गया है तो आप इसे फुल वॉल्यूम पर रिंग करवा सकते हैं। अगर आपने फोन सायलेंट मोड पर भी रखा होगा, तब भी यह फीचर काम करेगा। बस बैटरी खत्म नहीं होनी चाहिए। रिंग करने का ऑप्शन आपको मैप के नीचे दिखेगा।

6. यह पूरी प्रक्रिया गूगल के डिवाइस मैनेजर का एक हिस्सा है। आप सीधे गूगल डिवाइस मैनेजर पर जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। वहां पर आपको फोन को लॉक करने और कॉन्टेंट उड़ाने का भी ऑप्शन मिलेगा।

आईफोन iPhone यूजर्स के लिए गूगल की "Where's my phone?" ट्रिक काम नहीं करेगी। वैसे आईफोन के लिए भी ऐसा एक फीचर है। आप iCloud की मदद से अपना आईफोन ढूंढ सकते हैं। आगे जानें, कैसे ढूंढें गुम हुआ आईफोन...

1. आईक्लाड ओपन करें (www.icloud.com) और अपनी उस ऐपल आईडी के जरिए लॉगइन करें, जिससे आप अपना आईफोन यूज कर रहे हैं।

2. यहां पर आपको कई सारे ऐप आइकन दिखाई देंगे। इन्हीं में से एक Find iPhone. फाइंड आईफोन पर क्लिक करें।

3. Find iPhone पर क्लिक करने के बाद आपको मैप दिखेगा, जिसमें आपके आईफोन की लोकेशन दिखाई जा रही होगी।

ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐंड्रॉयड और आईफोन दोनों पर यह फीचर तभी काम करता है, जब डिवाइस में बैटरी हो और वह इंटरनेट से कनेक्टेड हो।








No comments:

Post a Comment